आपका विज्ञापन यहां हो सकता है सम्‍पर्क करें

Advertisement

Advertisement
Call Me

The Union Minister for Steel, Chemicals and Fertilisers, Mr Ram Vilas Paswan, enjoys Himachali food

The Union Minister for Steel, Chemicals and Fertilisers, Mr Ram Vilas Paswan, enjoys Himachali food

Thursday, March 24, 2011

बिलासपुर में हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज स्थापित किया जा रहा है


बिलासपुर ---बिलासपुर में हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज स्थापित किया जा रहा है, ताकि जलविद्युत परियोजनाओं में दक्ष श्रम शक्ति की मांग को पूरा करने के लिए युवाओं को तैयार किया जा सके। इस काॅलेज की आधारशिला केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री द्वारा रखी जानी संभावित है। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज बिलासपुर के लूहणू मैदान में सप्ताह भर चले नलवाड़ी मेले के समापन समारोह के अवसर पर अपने संबोधन मंे यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला में 26 व 27 अप्रैल, 2011 को ऊर्जा सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, जिसमें केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री के आने की भी संभावना है, जो हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज की आधारशिला भी रखेंगे। इस काॅलेज का निर्माण एनएचपीसी और एनटीपीसी संयुक्त रूप से कर रहे हैं, जहां से हाईड्रो इंजीनियरिंग व्यवसायी तैयार होंगे। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में एक और इंजीनियरिंग काॅलेज भी स्थापित किया जाएगा।

प्रो. धूमल ने खेल परिसर में वर्षा जल संग्रहण
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर इस वित्त वर्ष के अंत तक प्रदेश का पहला बाह्य शौच मुक्त जिला बनने जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्पूर्ण स्वच्छता के लाभों के बारे में अधिक से अधिक लोगों को शिक्षित करें, क्योंकि यह अभियान पूरे प्रदेश में जोर पकड़ चुका है। उन्होंने कहा कि जिला के लिए पहली महिला भारतीय रिजर्व बटालियन स्वीकृत की गयी है, जिसे अगले वित्त वर्ष में कार्यशील बनाया जाएगा। जिले में विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों के लिए पर्याप्त बजट प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि अटल स्वास्थ्य सेवा योजना का लाभ उठाने के लिए निःशुल्क दूरभाष संख्या 108 पर डायल करें।

प्रो. धूमल ने नलवाड़ी मेले के लिए जिला के लोगों को बधाई दी, जो सदियों से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बदलती परिस्थितियों में इस मेले का स्वरूप भी बदला है और कई प्रकार की गतिविधियां इसमें शामिल हुई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नये काॅलेज परिसर के निर्माण पर 7.74 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं, ताकि विद्यार्थियों को बेहतर शैक्षणिक माहौल उपलब्ध करवाया जा सके। उन्होंने काॅलेज भवन का निर्माण आगामी शैक्षणिक सत्र शुरु होने से पहले पूरा करने के निर्देश

दिए। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में ट्राॅमा सेंटर के निर्माण पर 2 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं, जिसके बनने से दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को आपात चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी।

प्रो. धूमल ने कुश्ती प्रतियोगिता का आनंद लिया और विजेताओं को भी सम्मानित किया। डेरा बाबा नानक के श्री पम्मा ने दंगल प्रतियोगिता जीती और गुर्ज व 51 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्राप्त किया। मण्डी के जाॅनी चैधरी दूसरे स्थान पर रहे, जिन्हें 31 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्राप्त हुआ। तीसरे स्थान पर पंजाब के श्री सोनी रहे, जिन्हें 15 हजार रुपये का पुरस्कार तथा चैथे स्थान पर रहने वाले हरियाणा के श्री सोमवीर को 11 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।

ऊना के श्री गौरव को हिम कुमार के खिताब से नवाजा गया। उन्हें गुर्ज और 21 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। बिलासपुर के श्री बलवीर दूसरे स्थान पर रहे, जिन्हें ईनाम के रूप में 15 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहे अर्की के श्री विनोद को 10 हजार रुपये प्रदान किए गए।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मेला आयोजन समिति द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया।

उपायुक्त एवं मेला समिति के अध्यक्ष श्री रितेश चैहान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए समापन समारोह में शामिल होने पर उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने लुहणू मैदान के विकास के लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत करने पर भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

हि.प्र. विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री आर.आर. कौंडल, विधायक श्री रणधीर शर्मा, पूर्व सांसद श्री सुरेश चंदेल, पूर्व विधायक डाॅ. बी.आर. गौतम, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रणजीत सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष पटियाल, मुख्य अभियंता लोक निर्माण श्री सोनम नेगी, प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Recent Entries

Recent Comments

Photo Gallery

narrowsidebarads


SITE ENRICHED BY:adharshila