आपका विज्ञापन यहां हो सकता है सम्‍पर्क करें

Advertisement

Advertisement
Call Me

The Union Minister for Steel, Chemicals and Fertilisers, Mr Ram Vilas Paswan, enjoys Himachali food

The Union Minister for Steel, Chemicals and Fertilisers, Mr Ram Vilas Paswan, enjoys Himachali food

Friday, April 8, 2011

अंशकालिक जलवाहकों का मानदेय पहली अप्रैल, 2011 से 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रतिमाह

शिमला सवांददाता 
शिमला -
-हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल की आज यहां आयोजित बैठक में शिक्षा विभाग में कार्यरत अंशकालिक जलवाहकों का मानदेय पहली अप्रैल, 2011 से 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2011-12 के लिए 9 मार्च, 2011 को विधानसभा में प्रस्तुत अपने बजट अभिभाषण में यह घोषणा की थी। 

मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने बैठक की अध्यक्षता की। 

मंत्रिमंडल ने अनुबंध आधार पर नियुक्त अध्यापकों, प्रवक्ताओं, प्राथमिक सहायक अध्यापकों, ग्रामीण विद्या उपासकों और पैरा टीचरों को शैक्षणिक सत्र 2011-12 से अवकाश अवधि का वेतन प्रदान करने को स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में भी बजट प्रस्तुत करते हुए घोषणा की थी। सरकार के इस निर्णय से लगभग 12385 शिक्षक लाभान्वित होंगे, जिससे राजकीय कोष पर वार्षिक रूप से 24 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा। 

स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर चर्चा के उपरांत मंत्रिमण्डल ने चिकित्सकों के 150 पद नियमित आधार पर भरने का निर्णय लिया तथा स्वास्थ्य निदेशक के माध्यम से वाॅक-इन-इंटरव्यू के जरिये चिकित्सकों के 100 पद अनुबंध के आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की। 

मंत्रिमंडल ने वर्ष 2007 में अनुबंध आधार पर नियुक्त 64 दंत चिकित्सकों के अनुबंध को अगले छह माह के लिए नवीनीकरण करने को भी स्वीकृति प्रदान की। 

मंत्रिमण्डल ने आईजीएमसी शिमला में सहायक प्राचार्यों के 11 पद और डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद मैडिकल काॅलेज टाण्डा में सह प्राचार्य का एक तथा सहायक प्राचार्यों के 6 पद भरने की स्वीकृति दी। यह सभी पद हि.प्र. लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा भरे जाएंगे। 

मंत्रिमण्डल ने राज्य योजना में वर्तमान 9 फास्ट ट्रैक न्यायालयों को जारी रखने का निर्णय लिया। 

मंत्रिमण्डल ने छोटी जल विद्युत परियोजनाओं यथा- कुल्लू जिला में मै. मोडलाईन कन्सट्रक्शन प्राइवेट लिमेटिड चंडीगढ़ के साथ 1 मैगावाट पार्वती जलविद्युत परियोजना, चंबा जिला में मै. मोडलाईन 
कन्सट्रक्शन प्राइवेट लिमेटिड चंडीगढ़ के साथ 1.5 मैगावाट, भैंट संघनी परियोजना, चंबा जिला में ही 1.80 मैगावाट पंचपुल परियोजना के लिए मैसर्स जनक मैशीन्स प्राइवेट लिमिटिड बटाला, पंजाब, चंबा जिला में 2.80 मैगावाट छतरी-1 और 3 मैगावाट चैनी विद्युत परियोजनाओं के लिए मैसर्स पीतांबर हाइडल पाॅवर प्रोजैक्ट, जिला कांगड़ा के साथ किए गए समझौता ज्ञापन को समझौता ज्ञापन की शर्तंे पूरा न करने के कारण रद्द करने की स्वीकृत प्रदान की। 

शिमला जिला में ठियोग की जैसघाटी में फल आधारित वाईन एवं सिडार उत्पादन उद्योग स्थापित करने के लिए मैसर्स कोट घाई वाइनरी प्राइवेट लिमिटेड झंडेवाला एक्सटेंशन, नई दिल्ली के पक्ष में सहमति पत्र जारी करने का निर्णय लिया। इस प्रकार के उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक शर्तांे की अनुपालना इस फर्म को पूरी करनी होगी। 

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश यात्री एवं माल कर में युक्तिकरण को भी मंजूरी दी। इस युक्तिकरण के अनुसार 1000 सीसी तक की कार/वाहनों से 1350 रुपये प्रतिवर्ष, 1000 सीसी से 1500 सीसी तक के वाहनों से 2400 रुपये प्रति वर्ष और 1500 सीसी से ऊपर वाले वाहनों से 2800 रुपये प्रतिवर्ष कर वसूल किया जाएगा।

मंत्रिमंडल ने डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद मैडिकल काॅलेज टाण्डा में स्वास्थ्य ऐजुकेटर के पद को स्तरोन्नत एवं नाम बदलकर ऐजुकेटर-कम-लैक्चरर रखने का निर्णय लिया। 

मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के बद्दी में अटल शिक्षा कुंज, कालूझंडा में आईसीएफएआई विश्वविद्यालय द्वारा बीबीए, एमबीए, बी. टैक और एलएलबी कोर्स आरंभ करने के लिए अपनी स्वीकृति दी। यह स्वीकृति इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्टस् आॅफ इंडिया, हैदराबाद तथा इंस्पैक्शन कमेटी द्वारा सौंपी गयी स्वीकृति एवं मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर प्रदान की गयी है, किन्तु विश्वविद्यालय को उपलब्ध अधोसंरचना और नियमानुसार फैकल्टी को ध्यान में रखते हुए अन्य कोर्स आरंभ करने से पूर्व आगामी वर्षों में सरकार की मंजूरी लेनी होगी। 

No comments:

Post a Comment

Recent Entries

Recent Comments

Photo Gallery

narrowsidebarads


SITE ENRICHED BY:adharshila