आपका विज्ञापन यहां हो सकता है सम्‍पर्क करें

Advertisement

Advertisement
Call Me

The Union Minister for Steel, Chemicals and Fertilisers, Mr Ram Vilas Paswan, enjoys Himachali food

The Union Minister for Steel, Chemicals and Fertilisers, Mr Ram Vilas Paswan, enjoys Himachali food

Sunday, April 3, 2011

ग्राम सभाओं में लोगों ने दिखाया उत्साह



 ग्राम सभाओं में लोगों ने दिखाया उत्साह
      
        धर्मशाला, 03 अप्रैल( ।  - कांगड़ा जि़ला की पंचायतों में आज आयोजित  ग्राम सभा की बैठक में जनप्रतिनिधियों सहित आम लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इसमें बीपीएल परिवारों की सूची की समीक्षा भी की गई तथा चयनित परिवारों की पात्रता का पुनर्विलोकन करते हुए अपात्र परिवारों के नाम इन सूचियों से हटाकर गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को शामिल किया गया।
        यह जानकारी उपायुक्त, कांगड़ा, श्री आरएस गुप्ता ने देते हुए बताया कि इस बैठक में गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि, आय व्यय के अनुमोदन, विकास कार्यों, उपयोगिता प्रमाण-पत्र भेजने, मनरेगा के अन्तर्गत प्रोत्साहक की नियुक्ति तथा विकास कार्यों के प्रचार-प्रसार, सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम तथा प्लास्टिक हटाओ अभियान पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
      उन्होंने बताया कि संपूर्ण स्वच्छता अभियान को लेकर सभी ग्राम सभाओं में लोगों और जनप्रतिनिधियों को विस्तार से जानकारी देने के साथ साथ कूड़ा कचरा प्रबंधन इत्यादि के बारे में कारगर कदम उठाने बारे चर्चा की गई और ग्राम सभाओं में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया ताकि पंचायतों को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाया जा सके।
     श्री गुप्ता ने बताया कि ग्राम सभाओं में सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। इस के लिए प्रचार समाग्री भी वितरित की गई ताकि पात्र लोग योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर इसका लाभ उठा सकें।
    श्री गुप्ता ने बताया कि ग्राम सभाओं में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने निरीक्षण कर विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी भी उपलब्ध करवाई गई।
    जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी डा हरीश गज्जू सहित अन्य विभागीय अधिकारियों ने रैत ब्लाक की आधा दर्जन से भी ज्यादा पंचायतों में ग्राम सभाओं का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया तथा संपूर्ण स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी मुहैया करवाई गई। इसी तरह से विभिन्न ब्लाकों में विकास खंड अधिकारियों सहित पंचायत निरीक्षकों ने ग्राम सभाओं में विभाग से संबंधित विभिन्न जानकारियां उपलब्ध करवाई गई।
  

No comments:

Post a Comment

Recent Entries

Recent Comments

Photo Gallery

narrowsidebarads


SITE ENRICHED BY:adharshila